साइकिलिंग है उपयोगी रोज करें साइकिलिंग – डॉ. रितेश कुमार

फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रहने की आवश्यकता है। साइकिल की नियमित रूप से सवारी करना एक गतिहीन जीवन शैली से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने का सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

साइकिल चलाना एक स्वस्थ, कम प्रभाव वाला व्यायाम है जिसका आनंद छोटे बच्चों से लेकर बड़े वयस्कों तक सभी उम्र के लोग उठा सकते हैं। यह मज़ेदार, सस्ता और पर्यावरण के लिए अच्छा भी है। साइकिलिंग शारीरिक गतिविधि को बढ़ाता है ,तथा आपको मोटापा, हृदय रोग, कैंसर, मानसिक बीमारी, मधुमेह और गठिया जैसे गंभीर रोगों से बचाने में मदद भी कर सकती है।

आज भले ही इस भाग दौड़ और रफ्तार वाली जिंदगी में साइकिल की सवारी थोड़ा पीछे छूट सा गया है पर इसके फायदे कभी कम नहीं होने वाले है,
World Bicycle Day पे आज मैं एक फिजियो होने के नाते आपको आज साइकिलिंग से होने वाले फायदों के बारे में बता रहा हूं।

नियमित रूप से साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ

साइकिल चलाना मुख्य रूप से एक एरोबिक गतिविधि है,
जिसका साफ साफ अर्थ है कि आपके दिल, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों सभी को एक व्यायाम मिलना, साइकिलिंग से आपके संपूर्ण फिटनेस स्तर में सुधार आता है।

नियमित साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभों में शामिल हैं:-

१.हृदय की फिटनेस में वृद्धि

२.मांसपेशियों की शक्ति और लचीलेपन में वृद्धि

३.गतिशीलता में सुधार होना

४.तनाव के स्तर में कमी आना

५.बेहतर आसन और समन्वय,

६ हड्डियों का मजबूत होना

७.शरीर में वसा के स्तर में कमी

८.रोग की रोकथाम या प्रबंधन चिंता और अवसाद का कम होना

अपने स्वास्थ्य में एक सामान्य सुधार प्राप्त करने के लिए आप प्रतिदिन कम से कम २० से २५ मिनट साइकिलिंग जरूर करे।

लेखक : डॉ. रितेश कुमार
निर्देशक – डॉ. रितेश फिजियो केयर, फ्रेजर रोड पटना -800001

Cresta WhatsApp Chat
Send via WhatsApp
error: Content is protected !!