पटना के बोरिंग रोड़ में अंतराष्ट्रीय स्तर का प्री-स्कूल “सेनफोर्ट” का उद्घाटन

पटना। रविवार। 01 मार्च 2020 – पटना में बोरिंग रोड स्थित सेनफोर्ट प्री-स्कूल का उद्घाटन रविवार को किया गया। स्कूल का उदघाटन पुलिस महानिदेशक (ट्रेनिंग) आलोक राज ने किया। स्कूल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक राठौर ने कहा की यह विधालय U.K. शिक्षा पद्धति पर आधारित है। यहां पर बच्चों को दबाव और तनाव से दूर रखकर लर्निंग विधि से शिक्षा दी जाएगी।

स्कूल की निदेशक आरती ने कहा की बच्चों को “टच एवं लर्न” विधि से पढ़ाई कराई जाएगी और इस स्कूल में बच्चों को तनावमुक्त शिक्षा दी जाएगी जो आज के तनावपूर्ण माहौल को ध्यान में रखकर शिक्षा की योजना बनाई गयी है। “टच एंड लर्न” तकनीक के साथ “ट्रू स्मार्ट लर्निंग सिस्टम” के साथ देश में एकमात्र प्री-स्कूल ब्रांड हैं जो सीखने की कला को अधिक प्रभावी और आनंदमय बनाता है। आगे आरती ने बताया की आधुनिक समय में बदलती जीवन शैली में अधिकत्तर बच्चे सायकोटिक तनाव (Stress) के शिकार हो रहे हैं। बच्चों में सायकोटिक तनाव का मुख्य कारण बच्चों को अधिक डांट लगाना, बच्चों का अकेलापन, बच्चों को समझ नहीं पाना और बच्चों पर पढाई का अधिक बोझ तनाव है। हमारे इस स्कूल में बच्चों की बातों को अनसुना नहीं किया जाएगा और बच्चों की छोटी से छोटी बातों को ध्यान से सुना जाएगा और हर बात बच्चों पर कुछ भी थोपे नहीं जाएगा । सायकोटिक डिप्रेशन के कारण बच्चों में आत्महत्या करने के संख्या बढ़ रही है। बच्चों में तनाव (depression in children) एक गम्भीर विषय है। हम इस स्कूल में आधुनिक तरीके से बच्चों को तनाव मुक्त रखते शिक्षित करेंगे । बच्चों में ज्यादा तनाव का कारण आज-कल दबाव वाली पढ़ाई है। जिसमें बच्चे समय पर सिलेबस को पूर्ण नहीं कर पाते हैं। मार्क्स कम आना, होमवर्क पूरा नही होना। सिलेबस से पीछे रहने पर माता-पिता, स्कूल में टीचर एंव अभिभावकों से डांट पड़ना एक तरह से बच्चों में सायकोटिक डिसआर्डर तनाव है। बच्चों पर माता पिता, टीचर्स का हमेशा अधिक से अधिक नम्बर लाने और नम्बर क्लास में 1 बनने पर दबाव रहता है। जिसके बजह से बच्चों को मानसिक रूप से कमजोर करता है। जिससे बच्चों का काॅफिडेंस लेवल काफी काम होने लगता है। हम बच्चों पर पढ़ाई का अधिक बोझ नहीं डालेंगे और बच्चों को प्यार से पढ़या और समझाया जाएगा।

ज्ञात हो की दिल्ली में 75 से अधिक ब्रांच का गौरव प्राप्त करने वाला यह स्कूल पटना में बच्चों के लिए बेहतर विकल्प है। स्कूल को देश के टॉप ब्रांडेड स्कूल का अवार्ड भी 2019 में प्राप्त हुआ है। यह स्कूल एक एक ISO प्रमाणित U.K. शिक्षा की अवधारणा वाली अंतर्राष्ट्रीय प्री-स्कूल श्रृंखला है जिसमें भारत, नेपाल और बांग्लादेश जैसे देशों में 350 से अधिक प्री-स्कूल श्रृंखला और 12 औपचारिक स्कूल हैं, जिसमें 100+ स्कूल केवल दिल्ली/ NCR में हैं। यह प्री-स्कूल श्रृंखला “ब्रिटिश एसोसिएशन फॉर अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन” के साथ ही “प्री-स्कूल लर्निंग एलायंस” का भी सदस्य है।

इस  मौके पर समाज सेविका डॉ. मोनी त्रिपाठी, रज़ा इंटरनेशनल स्कूल की निदेशक डॉ. शाहिना खान, नृत्यांगना हॉबी सेंटर की निदेशक मौसम शर्मा आदि के साथ काफी संख्या में आमंत्रित सदस्य  मौजूद थे ।

Cresta WhatsApp Chat
Send via WhatsApp
error: Content is protected !!