कीर्तिमाला – बिहार जिसे हमेशा से एक उपेक्षित राज्य माना जाता रहा है, उसके ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को देखें तो बिल्कुल ही अलग नजर आता है। आज हम आपको बिहार के ऐसे रोचक तथ्यों की ओर लिए चलते है जिसे जानकर आपको अपने बिहार पर गर्व महसूस होगा। जी हां हमारे बिहार के इस ऐतिहासिक पृष्ठभूमि को बहुत कम ही लोग जानते होगें जो इस प्रकार से है।

1. आज से 2600साल पहले भगवान महावीर और भगवान बुद्ध ने बिहार भूमि को अहिंसा की भूमि का उपदेश दिया था। और उसी भूमि पर दो धर्मों की उत्पत्ति हुई थी जो बौद्ध और जैन धर्म है।

2. बिहार मौर्य सम्राटों का राजधानी राज्य था। मौर्य साम्राज्य के समय में यह राज्य मगध के नाम से जाना जाता था।

3. वैशाली के प्राचीन शहरो को दुनिया का पहला गणराज्य माना जाता है, जो बिहार(Bihar) में स्थित है।

4. भारतीय संस्कृति के पुरातन विश्वविद्दालय नालंदा और विक्रमशिला बिहार की धरती पर थे जहां पर मर्यादा पुरूषोत्तम राम और लक्ष्मण की शिक्षा संपन्न हुई थी।

5.बिहार के सोनपुर का पशु मेला प्राचीन काल से दुनिया भर में प्रसिद्ध है जो कार्तिक पूर्णिमा पर आयोजित होता है। पुराने राजा महाराजा युद्ध के लिए हाथी, घोड़े इस मेले से खरीदते थे।

6.इतिहास के सबसे बड़े बड़े अविष्कार में से एक “जीरो (0)” का अविष्कार करने वाले आर्यभट्ट बिहार से थे।

7.बॉलीवुड के कई लोकप्रिय कलाकार बिहार से है जिनमे प्रियंका चोपड़ा, आर माधवन, सुशांत सिंह राजपूत, इम्तियाज अली, नीरज पांडे, प्रकाश झा, मनोज वाजपेयी,जैसे कलाकार।

8.शहनाई बजाने वाले प्रसिद्ध बिस्मिलाह खान भी बिहार से है जिनको 2001 में भारत रत्न से सन्मानित किया गया था।

9.सिखों के महान गुरु गोबिंद सिंह का जन्म भी पटना में हुआ था, जो सिखों के आखरी गुरु और महान लड़वैये थे।

10.भारत के सभी राज्यो में बिहार में सबसे ज्यादा युवा लोग है। 58% बिहारी युवा की आयु 25 साल से कम है।

11.बोधगया, बौद्ध तीर्थयात्रियो का केंद्र बिंदु है, जहा पर एक बोधि पेड़ है और एक प्राचीन मंदिर है जहा पर भगवान बुद्ध विद्या प्राप्त करते थे।

12.अच्छी बात ये है कि भारत में सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक जितने वाले डॉक्टरों की शंख्या भी बिहार में है।

13 चंद्र गुप्त मौर्य के गुरु और मौर्य साम्राज्य की स्थापना करने वाले गुरु चाणक्य भी उसी धरती से थे जो बहुत ही कुशल रणनीतिकार थे।

14.भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद का जन्म भी बिहार में हुआ था।

15. बिहार का मुख्य त्यौहार सठ है जो प्राचीन वैदिक काल से मनाया जा रहा है, आज यह त्यौहार बिहार की संस्कृति का प्रतीक बन गया है।

इतना ही नही वर्तमान में भी बिहार की उपलब्धियां चरम सीमा पर है… 2014 में बिहार की सरकार ने दुनिया का सबसे बड़ा वाईफाई जोन बनाया जो बिहार की राजधानी पटना में है। वो 20 किलोमीटर लंबा है। ये है अपना बिहार गौर्वाण्वित बिहार।

 

लेखिका : कीर्तिमाला, सोनपुर (सारण) की रहने वाली और पत्रकारिता की छात्रा है |

Cresta WhatsApp Chat
Send via WhatsApp
error: Content is protected !!