भूखा रहने के बजाय हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है वजन घटाने के लिए – डायटीशियन ‘सुषमा सुमन

भूखा रहना वजन घटाने का अच्‍छा ऑप्‍शन नहीं है, इसकी बजाए हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है | पोषण विशेषज्ञ डायटीशियन ‘सुषमा सुमन हमेशा कम खाने के बजाय बेहतर खाने की सलाह देती हैं | अक्सर लोग वजन घटाने के लिए ज्यादातर समय भूखे रहते हैं या सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं | कुछ लोग वजन कम करने के लिए कीटो डाइट या ओट मिल डाइट का सहारा लेते हैं | यह सब करने के बजाय हेल्दी (कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और लीन प्रोटीन युक्त आहार) और समय से आहार ले तो वजन आसानी से कम किया जा सकता है | साथ ही साथ वजन को कम करने के लिए अपने दिनचर्या में व्यायाम या फिजिकल एक्टिव रहे | जब बात वजन कम करने की हो तो आहार मैं ऐसा खाना शामिल करें जो ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सके | जब भूख को संतुष्ट करना हो तो उसके लिए हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार ले | इसके लिए सबसे अच्छा अनाज होगा, जो कि पोषण से भरपूर होता है | जौ, रागी (मरुआ), क्विनोवा, ब्राउन राइस का सेवन बेहतर ऑप्शन है |

प्रोटीन से भरपूर सब्जियां वजन कम करने में और बैली फैट को कम करने में मददगार है | बिना स्टार्च वाली सब्जियों वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद होती है | सब्जियों में कम कैलोरी होती है, यह फाइबर और पानी के अलावा विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है | सब्जियों में कम कैलोरी होने की वजह से आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं आने देती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है, और सीजन के अनुसार सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है | गाजर, पालक, मुली, हरी मटर, ब्रोकली, गोभी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं | वजन कम करने वाले आहार में लोग फलों को अक्सर छोड़ देते हैं, लेकिन फल पानी से भरपूर होते हैं जो स्वस्थ साबित होते हैं | इतना ही नहीं फूलों में मौजूद प्राकृतिक शर्करा आपके स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी अच्छा है |

वजन कम करने के लिए लीन प्रोटीन भी एक बेहतर ऑप्शन है | प्रोटीन भूख कम करने वाले हारमोंस को बढ़ाता है और भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ग्रेलीन को कम करता है | कई बार ज्यादा प्रोटीन रिचा और फैट से भरपूर आहार लेने से वजन कम करने की जगह उसे बढ़ा भी सकते हैं, इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि कौन सा प्रोटीन आपको खाना है | इसके लिए स्किनलेस चिकन, टर्फी, नॉन फैट डेयरी, फिश, शैल फिश, टोफू और दूसरे सोया फूड जो कम कैलोरी वाले हो उन्हें अपने आहार में शामिल करना चाहिए|

वजन कम करने के टिप्स : – वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट नहीं छोड़े | अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें | डेयरी उत्पादों का सेवन करें | कम कैलोरी वाले पेय पियें | डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ से दूर रहें | हर 2 घंटे पर जरूर खाएं | चीनी का सेवन ना करें | व्यायाम करें या शारीरिक रूप से सक्रिय रहे हैं |

भूखे रहने के नुकसान :- लोग अक्सर वजन घटाने के लिए भूखे रहना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना कई गंभीर परेशानियों को जन्म दे देते हैं | भूखा रहने से मेटाबोलिज्म काफी धीमा होने लगता है, ऐसा शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व न मिल पाने और शरीर को उचित ऊर्जा ना मिल पाने के कारण होता है | अधिक देर तक भूखे रहने पर मुंह से बदबू आने लगती है | ऐसा शरीर को कार्बोहाइड्रेट ना मिल पाने की वजह से केटोसिस से केटोज नामक तत्व का निर्माण होता है जिसकी वजह से मुंह से बदबूदार सांस आने लगती है | भूखे रहने से नींद में कमी, एनीमिया, डिहाइड्रेशन, मांसपेशियों में कमजोरी, बालों का कमजोर होना, ड्राई स्किन की भी समस्याएं हो सकती है |

लेखिका : डायटीशियन ‘सुषमा सुमन’ 
आहार विशेषज्ञ सलाहकार – फ़्रेसेनियस काबी एवं लाइफ केयर फिजिओथेरपी एन्ड रिहैबिलिटेशन सेंटर, एवं चांद मेमोरियल हॉस्पिटल, पटना

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