गृहणियों ने कागज का थैला बनाना सीखकर मनाया क्रिसमस डे

सिवान । पॉलीथीन व प्लास्टिक से पर्यावरण को हो रही अपुरणीय क्षति व मानव सहित धरती के समस्त प्राणियों पर इसके जानलेवा दुष्प्रभाव के प्रति घरेलू महिलायें भी जागरूक होकर स्वेच्छा से पालीथीन का बहिष्कार कर इसके विकल्पों का इस्तेमाल करने लगी है । क्रिसमस डे पर मंगलवार को शहर के लक्ष्मीपुर में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत गैर सरकारी संगठन परफेक्ट विजन द्वारा घरेलू महिलाओं के बीच आयोजित “पॉलीथीन के घरेलू विकल्प” विषयक जागरूकता कार्यक्रम में महिलाओं ने न केवल पॉलीथीन के बहिष्कार का संकल्प लिया अपितु अखबारी व अन्य रद्दी कागजों से ठोंगा व थैला बनाना भी पुरे मनोयोग से सिखा ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये परफेक्ट विजन के सचिव मनोज मिश्र ने कहा कि पॉलीथीन पर प्रतिबंध का इको- फ्रेंडली अभियान तभी सफल हो सकता है जब इसे जन – आंदोलन का रूप दिया जाय ताकि लोग इसके दुष्प्रभाव से अवगत होकर स्वेच्छा से इसके इस्तेमाल से परहेज करें । उन्होंने आगे बताया कि संगठन पॉच जून 2017 से ही सिवान नगर क्षेत्र को पॉलीथीन मुक्त बनाने का अभियान चला रहा है । श्री मिश्र ने कहा कि यदि जन प्रतिनिधि,बुद्धिजीवी,कारोबारी व प्रशासनिक अधिकारी पुर्व में ही संगठन के अभियान में अपेक्षित सहयोग प्रदान किये होते तो बिहार में सिवान को पहला पॉलीथीन मुक्त शहर बनने का गौरव हासिल हो गया होता । सचिव मनोज मिश्र ने जानकारी दी कि संगठन पॉलीथीन प्रतिबंध को कारोबारी अवसर के रूप में देख रहा है । लिहाजा शीघ्र ही जिविका समुहों की महिलाओं को इको- फ्रेंडली थैला निर्माण का प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार सृजन कराया जायेगा ।

प्रशिक्षिका पुजा गुप्ता ने बताया कि फिलहाल पॉलीथीन पर प्रतिबंध से लोगों द्वारा इसके विकल्पों की कमी महसुस की जा रही है मगर घर पर ही उपलब्ध अखबारी व रद्दी संसाधनों से थोडा सा इल्म सीखकर इसका सहज विकल्प तैयार किया जा सकता है । पुजा ने कहा कि “पॉलीथीन मुक्त सिवान”अभियान को सफल बनाने में घरेलु महिलाये अहम् भुमिका निभा सकती है । अतएव उन्हें लागातार जागरूक व प्रशिक्षित करना अत्यंत ही जरूरी है । कार्यक्रम में कागज का थैला बनाकर महिलाओं ने एक दुसरे को गिफ्ट किया व क्रिसमस की शुभकामनायें दी । कार्यक्रम में लक्ष्मीपुर व रामनगर मुहल्ले की रहनेवाली सुनिता देवी,कमला देवी,ज्योति देवी व अनारकली देवी सहित करीब तीन दर्जन महिलाओं ने भाग लिया ।

रिपोर्ट : मनोज मिश्र, परफेक्ट विजन, सिवान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Cresta WhatsApp Chat
Send via WhatsApp
error: Content is protected !!